(+91) 8877447734CONTACT US
0item(s)

You have no items in your shopping cart.

Product was successfully added to your shopping cart.
Set Descending Direction

Items 1 to 5 of 12 total

  1. 1
  2. 2
  3. 3

जिन लोगों को इसकी आवश्यकता है उनके लिए रक्त दान करने के लाभों का कोई अंत नहीं है। 
अमेरिकन रेड क्रॉस के अनुसार, एक दान तीनों लोगों को बचा सकता है,
और संयुक्त राज्य अमेरिका में किसी को हर दो सेकंड में रक्त की आवश्यकता होती है। यह पता चला है कि रक्त दान करने से न केवल प्राप्तकर्ता लाभ होता है।
दूसरों की मदद से आने वाले लाभों के शीर्ष पर भी दाताओं के लिए स्वास्थ्य लाभ हैं।
रक्त दान करने और उनके पीछे कारणों के स्वास्थ्य लाभों को जानने के लिए पढ़ें। लाभ रक्त को दान करने से आपके भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभ होता है।
मानसिक स्वास्थ्य फाउंडेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरों की मदद कर सकते हैं: तनाव कम करना अपनी भावनात्मक कल्याण में सुधार करें अपने शारीरिक स्वास्थ्य का लाभ उठाएं नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा पाने में मदद करें संबंधित की भावना प्रदान करें और अलगाव को कम करें शोध ने स्वास्थ्य लाभों के और सबूत पाए हैं जो विशेष रूप से रक्त दान करने से आते हैं। हृदय रोग का कम जोखिम रक्त दान हृदय रोग और दिल के दौरे का खतरा कम कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह रक्त की चिपचिपाहट को कम करता है।
एक 2013 के अध्ययन में पाया गया कि नियमित रक्त दान ने कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के खिलाफ सुरक्षा, 
औसत कुल कोलेस्ट्रॉल और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को कम कर दिया है।
शोधकर्ताओं ने नोट किया कि यह अन्य अध्ययनों में निष्कर्षों के अनुरूप है,
जिसमें पाया गया कि रक्त दाताओं को हृदय रोग और दिल का दौरा पड़ने का कम जोखिम था। रक्त नियमित रूप से दान करने से लौह भंडार भी कम हो सकता है। इससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो सकता है।
माना जाता है कि उच्च शरीर लौह भंडार दिल के दौरे का खतरा बढ़ता है।
कैंसर का कम जोखिम

2008 के एक अध्ययन में नियमित रूप से रक्त दान करने वाले लोगों में कुछ कैंसर के जोखिम में एक छोटी कमी आई। 
इनमें कैंसर शामिल थे जो उच्च लोहे के स्तर से जुड़े होते हैं, जिनमें कैंसर भी शामिल है: जिगर पेट फेफड़ा घेघा पेट 2016 के एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि रक्त दान करने से सूजन मार्कर कम हो सकते हैं और एंटीऑक्सीडेंट क्षमता बढ़ सकती है। नि: शुल्क स्वास्थ्य जांच रक्त देने के लिए, आपको एक स्वास्थ्य जांच से गुजरना होगा। एक प्रशिक्षित स्टाफ सदस्य इस चेकअप का प्रदर्शन करता है। वे आपकी जांच करेंगे: नाड़ी रक्त चाप शरीर का तापमान हीमोग्लोबिन के स्तर यह निःशुल्क मिनी-भौतिक आपके स्वास्थ्य में उत्कृष्ट अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है।
यह उन समस्याओं का प्रभावी ढंग से पता लगा सकता है जो अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति या कुछ बीमारियों के लिए जोखिम कारक इंगित कर सकते हैं। आपके रक्त का परीक्षण कई बीमारियों के लिए भी किया जाता है। इसमें शामिल है: हेपेटाइटिस बी हेपेटाइटस सी एचआईवी पश्चिमी नील का विषाणु उपदंश

रक्त दान करने के दुष्प्रभाव
स्वस्थ वयस्कों के लिए रक्तदान सुरक्षित है। बीमारी अनुबंध करने का कोई खतरा नहीं है।
प्रत्येक दाता के लिए नए, बाँझ उपकरण का उपयोग किया जाता है। रक्त दान करने के बाद कुछ लोग उल्टी, हल्के, या चक्कर आ सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो यह केवल कुछ ही मिनटों तक चलना चाहिए।
जब तक आप बेहतर महसूस न करें तब तक आप अपने पैरों से झूठ बोल सकते हैं। आप सुई की साइट पर कुछ रक्तस्राव का अनुभव भी कर सकते हैं।
दबाव लागू करना और कुछ मिनट के लिए अपनी बांह उठाना आम तौर पर इसे रोक देगा। आप साइट पर एक चोट लग सकते हैं।
 
रक्त दान केंद्र पर कॉल करें यदि:

पीने, खाने और आराम करने के बाद भी आप हल्के, चक्करदार, या उल्टी महसूस करते हैं।
आप उठाए गए टक्कर को विकसित करते हैं या सुई साइट पर रक्तस्राव जारी रखते हैं।
आपके हाथ में दर्द, सूजन, या झुकाव है।
दान के दौरान
आपको रक्त दान करने के लिए पंजीकरण करना होगा। इसमें पहचान, आपका चिकित्सा इतिहास, और त्वरित शारीरिक परीक्षा प्रदान करना शामिल है।
आपको पढ़ने के लिए रक्तदान के बारे में कुछ जानकारी भी दी जाएगी। एक बार जब आप तैयार हो जाएंगे, तो आपका रक्तदान प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
पूरा रक्तदान दान का सबसे आम प्रकार है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सबसे लचीलापन प्रदान करता है।
इसे अलग-अलग प्राप्तकर्ताओं के लिए पूरे रक्त के रूप में या लाल कोशिकाओं, प्लेटलेट्स और प्लाज्मा में विभाजित किया जा सकता है। पूरे रक्तदान प्रक्रिया के लिए: आप एक रेखांकन कुर्सी में बैठे रहेंगे। आप रक्त को या तो बैठकर झूठ बोल सकते हैं। आपकी बांह का एक छोटा सा क्षेत्र साफ हो जाएगा। फिर एक बाँझ सुई डाली जाएगी। आप बैठे रहेंगे या झूठ बोलेंगे जबकि आपके खून का एक पिंट खींचा जाएगा। इसमें 8 से 10 मिनट लगते हैं। जब रक्त का एक पिंट एकत्र किया जाता है, तो एक कर्मचारी सदस्य आपकी बांह सुई और पट्टी को हटा देगा। अन्य प्रकार के दान में शामिल हैं: प्लेटलेट दान (प्लेटलेटफेरेसिस) प्लाज्मा दान (प्लास्पाफेरेसिस) डबल लाल सेल दान इन प्रकार के दान apheresis नामक प्रक्रिया का उपयोग कर किया जाता है।
एक apheresis मशीन दोनों अपनी बाहों से जुड़ा हुआ है।
यह एक छोटी मात्रा में रक्त एकत्र करता है और अप्रयुक्त घटकों को वापस लौटने से पहले घटकों को अलग करता है।
इस चक्र को लगभग दो घंटे में कई बार दोहराया जाता है। एक बार आपका दान पूरा हो जाने के बाद,
आपको एक नाश्ता और पेय दिया जाएगा और आप छोड़ने से पहले 10 या 15 मिनट तक बैठकर आराम कर सकते हैं।
यदि आप बेहोश या उल्टी महसूस करते हैं, तो आप बेहतर महसूस होने तक झूठ बोलने में सक्षम होंगे।
दान करने से पहले क्या जानना है
दान करने से पहले जानना कुछ महत्वपूर्ण बातें यहां दी गई हैं:

पूरे रक्त दान करने के लिए आपको 17 या उससे अधिक उम्र की होने की आवश्यकता है। 
कुछ राज्य आपको माता-पिता की सहमति के साथ 16 पर दान करने की अनुमति देते हैं। आपको कम से कम 110 पाउंड वजन करना होगा और दान करने के लिए अच्छे स्वास्थ्य में होना चाहिए। आपको चिकित्सा स्थितियों और आपके द्वारा ली जा रही किसी भी दवा के बारे में जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता है।
ये रक्त दान करने की आपकी पात्रता को प्रभावित कर सकते हैं। आपको पूरे रक्त दान और डबल रेड सेल दान के बीच 16 सप्ताह के बीच कम से कम आठ सप्ताह का इंतजार करना होगा। प्रत्येक सात दिनों में प्लेटलेट दान प्रति वर्ष 24 बार किया जा सकता है। रक्त दान करने के लिए तैयार करने में आपकी सहायता के लिए निम्नलिखित कुछ सुझाव दिए गए हैं: अपनी नियुक्ति से पहले अतिरिक्त 16 औंस पानी पीएं। एक स्वस्थ भोजन खाएं जो वसा में कम है। एक छोटी आस्तीन वाली शर्ट या आस्तीन के साथ एक शर्ट पहनें जो रोल करने में आसान है। कर्मचारियों को यह बताएं कि क्या आपके पास पसंदीदा भुजा या नस है और
यदि आप बैठना या झूठ बोलना पसंद करते हैं।
संगीत सुनना, पढ़ना या किसी और से बात करना आपको दान प्रक्रिया के दौरान आराम करने में मदद कर सकता है।



अपने मसूड़ों का ख्याल रखना मौखिक देखभाल का एक बड़ा हिस्सा है। अपने दांतों को ब्रश करना और फ़्लॉस करना आपके दांतों को मुक्त रखने में मदद करता है, लेकिन मसूड़ों को भी ध्यान देना होगा। आपके मसूड़ों को आपके दांतों को जगह में रखने में मदद करते हैं, लेकिन अस्वास्थ्यकर बैक्टीरिया को बंद कर सकते हैं। यदि आपके मसूड़े स्वस्थ नहीं हैं, तो यह आपके दांतों और आपकी समग्र स्वास्थ्य स्थिति को प्रभावित कर सकता है। यह आलेख आपको अपने मसूड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स देगा। स्वस्थ मसूड़ों को कैसे प्राप्त करें स्वस्थ मसूड़ों में समय और धैर्य लगता है। यदि आप सुबह में दरवाजा बाहर चला रहे हैं और केवल त्वरित ब्रशिंग के लिए समय है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने मसूड़ों का ख्याल रखने के लिए प्रत्येक दिन कुछ समय निकाल दें। ब्रशिंग में आपके मसूड़ों पर ध्यान देना चाहिए, और आप इन अतिरिक्त बिंदुओं के लिए कुछ समय बाद शेड्यूल कर सकते हैं।

1. फ्लॉस भोजन से मलबे आपके मसूड़ों के पास बैक्टीरिया को रोक सकते हैं। प्लाक के रूप में जाना जाने वाला एक कठोर क्रिस्टी पदार्थ, मसूड़ों के नीचे बैक्टीरिया का निर्माण और जाल भी बना सकता है। अपने दांतों को फ़्लॉस करें और दिन में कुछ बार अपनी गम लाइन में उतरें। दिन में भी एक बार मलबे को आपके दांतों के आधार से दूर रखने में मदद मिलेगी। प्रत्येक भोजन के बाद यह फ्लॉस करने के लिए इष्टतम है, इसलिए दिन के दौरान आपके साथ एक छोटा सा फ्लॉस पैकेट ले जाने का प्रयास करें।

2. अपने मसूड़ों को ब्रश करें आपके मसूड़ों को आपके दांतों के साथ अच्छी ब्रशिंग की आवश्यकता है। यह किसी भी खाद्य अवशेष को हटाने में मदद करता है और परिसंचरण को उत्तेजित करता है। आपके मसूड़ों के लिए अच्छा परिसंचरण आपके गम ऊतक को खिलाने और इसे स्वस्थ रखने के लिए अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद करता है। खाद्य अवशेषों को हटाने से आपके मसूड़ों पर और अंदर बैक्टीरिया के निर्माण को रोकने में मदद मिलती है।

3. एक अच्छा मुथवाश का प्रयोग करें माउथवाश बैक्टीरिया, प्लेक और खाद्य कणों को कुल्ला करने में मदद कर सकता है। यदि आप गम स्वास्थ्य के लिए डिजाइन किए गए मुंहवाश का उपयोग करते हैं, तो यह आपकी गमलाइन के चारों ओर टारटर बिल्डअप को कम करने में मदद कर सकता है। यदि आप ब्रशिंग के बीच दिन में कुछ बार इसका इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके मुंह में बैक्टीरिया को भी मार सकता है। सामग्री की तलाश करने की कोशिश करो; आवश्यक तेल (मेन्थॉल, नीलगिरी, थाइमोल, और / या नीलगिरी)। बाहर निकलने के लिए अपनी कार या पर्स में रखने के लिए एक छोटी यात्रा की बोतल पाएं। शराब की तरह मुंहवाले में कठोर रसायनों से बचें।

9. पूरक गम स्वास्थ्य
एक स्वस्थ आहार में एक अतिरिक्त जोड़ा के रूप में, पूरक हैं जो मौखिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं। ये आपके मसूड़ों को स्वस्थ ऊतक बहाल करने में मदद कर सकते हैं, और अपने आहार में किसी भी पोषक तत्वों को भर सकते हैं। कुछ अच्छी मौखिक देखभाल की खुराक हैं:

कॉड लिवर ऑयल (विटामिन ए, डी, और के में उच्च)
जिलेटिन (ऊतक की मरम्मत के लिए प्रोटीन बढ़ाता है)
मैग्नीशियम (शरीर को कैल्शियम अवशोषित करने में मदद करता है)
विटामिन सी (ऊतक की मरम्मत में वृद्धि)
विटामिन ई (ऊतक की मरम्मत के लिए)
विटामिन डी (कैल्शियम अवशोषण में मदद करता है)
प्रोबायोटिक्स (आपके पाचन तंत्र में स्वस्थ बैक्टीरिया बढ़ाता है)
10. गम रोग को नजरअंदाज न करें
यदि आपके पास गोंद की बीमारी है, तो शुरुआत में इसका इलाज करें। यह सब गिंगिवाइटिस से शुरू होता है। संकेतों में शामिल हैं; लाल, खून बह रहा मसूड़ों जब आप ब्रश, और सूजन। बहुत दर्द नहीं है और इसे अनदेखा करना आसान है। इस चरण में उपचार एक आवधिकता द्वारा आक्रामक सफाई, फ़्लॉसिंग और गहरी सफाई के साथ आसान है। अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह पीरियडोंटाइटिस में प्रगति कर सकता है जिसके लिए गहरे जेब में बहुत गहरी सफाई की आवश्यकता होती है। यह आपके दांतों को खींचने की भी आवश्यकता पैदा कर सकता है क्योंकि गम ऊतक बहुत ढीला हो जाता है।

आशा है कि स्वस्थ मसूड़ों को कैसे प्राप्त करें इस सुझाव पर आपको बेहतर गम स्वास्थ्य प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।


4. अपने दाँत को साफ करें सुनिश्चित करें कि आप नियमित दांतों की सफाई के लिए दंत चिकित्सक में आएं। स्वच्छता आपके गमलाइन से किसी भी अतिरिक्त टारटर को हटा देगा और आपके मसूड़ों में गहराई से आप फ्लॉस के साथ पहुंच सकते हैं। यह गोंद रोग को रोकने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है। आमतौर पर दांतों की सफाई आमतौर पर हर छह महीने में सिफारिश की जाती है।

5. तेल खींचना नारियल के तेल के साथ खींचने वाला तेल गम के स्वास्थ्य में सुधार करने और आपके मुंह में बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकता है। आप केवल नारियल के तेल का एक बड़ा चमचा लें और इसे अपने मुंह में लगभग 5 मिनट तक स्वाइप करें। यह आपके मसूड़ों को साफ करने में मदद करता है और स्विंग एक्शन आपके दांतों और मसूड़ों के बीच के क्षेत्रों को पोषित करने के लिए आपकी गमलाइन के नीचे जाने में मदद करता है। यह आपके मुंह से अतिरिक्त भोजन मलबे को हटाने में भी मदद कर सकता है।

6. धूम्रपान से बचें सिगरेट में प्रदूषक गम रोग का खतरा बढ़ाते हैं। यह गोंद रोग के कारण से भी जुड़ा जा सकता है। यदि आपको गम रोग का निदान किया गया है, तो आपको तुरंत धूम्रपान छोड़ना चाहिए। यदि आप धूम्रपान करते हैं और आपके मसूड़े स्वस्थ हैं, तो आपको धूम्रपान करने और धूम्रपान रोकने और भविष्य में गम रोग को रोकने के लिए धूम्रपान कार्यक्रम शुरू करना चाहिए।

7. सही मौखिक देखभाल उत्पादों का उपयोग करें आपके कई वाणिज्यिक मौखिक देखभाल उत्पादों में हानिकारक तत्व हो सकते हैं जो आपके मसूड़ों के स्वास्थ्य को कम कर सकते हैं। मजबूत दांत whitening रसायनों और abrasives आपके संवेदनशील गोंद ऊतक पर बहुत मुश्किल हो सकता है। कठोर रसायनों के बिना "प्राकृतिक" whitening टूथपेस्ट का चयन करने का प्रयास करें, और टूथपेस्ट से बचें जिसमें सिंथेटिक abrasives जोड़ा गया है। चीजों की तरह देखो; खनिज पाउडर, बेकिंग सोडा, मिरर, सौंफ़ पाउडर, और xylitol जो सुरक्षित प्राकृतिक विकल्प हैं।

8. मौखिक स्वास्थ्य के लिए खाओ एक जवाब है, "स्वस्थ मसूड़ों को कैसे प्राप्त करें," अपने मौखिक स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा आहार खाना है। आपके मसूड़ों को लगातार पुराने ऊतक बहाल कर रहे हैं और नए ऊतक को फिर से शुरू कर रहे हैं। आपके मुंह को स्वस्थ पोषक तत्वों और खनिजों की जितनी अधिक मात्रा में आपके शरीर की आवश्यकता होती है। निम्नलिखित परिवर्तन आपके मसूड़ों को स्वास्थ्य बहाल करने में मदद कर सकते हैं: परिष्कृत चीनी और स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों की केवल थोड़ी मात्रा खाने की कोशिश करें। फलों, आलू, और सफेद चावल का सेवन कम करें। विटामिन और खनिजों जैसे उच्च खाद्य पदार्थों को बढ़ाएं; पत्तेदार हिरन, दुबला मांस, और रूट सब्जियां। सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ गम ऊतक को बढ़ाने के लिए पर्याप्त प्रोटीन खाते हैं। पर्याप्त स्वस्थ वसा प्राप्त करें और अपने खाना पकाने में नारियल के तेल का उपयोग करने का प्रयास करें। मार्जरीन से मक्खन तक स्विच करें, और जैतून का तेल का उपयोग करें। पीने और अपने भोजन में हड्डी शोरबा का उपयोग करने का प्रयास करें। खनिजों आपके दांतों और मसूड़ों के लिए बहुत अच्छे हैं। बर्फ खाने से बचें। यह आपके मसूड़ों और दांतों के लिए बुरा है और ऊतक को चोट पहुंचा सकता है। हरी चाय पीओ। इसमें "केचिन" होते हैं जो शरीर में सूजन से लड़ने में मदद करते हैं। यह गोंद रोग के शुरुआती चरणों में गम सूजन को कम कर सकता है।

9. पूरक गम स्वास्थ्य
एक स्वस्थ आहार में एक अतिरिक्त जोड़ा के रूप में, पूरक हैं जो मौखिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं। ये आपके मसूड़ों को स्वस्थ ऊतक बहाल करने में मदद कर सकते हैं, और अपने आहार में किसी भी पोषक तत्वों को भर सकते हैं। कुछ अच्छी मौखिक देखभाल की खुराक हैं:

कॉड लिवर ऑयल (विटामिन ए, डी, और के में उच्च)
जिलेटिन (ऊतक की मरम्मत के लिए प्रोटीन बढ़ाता है)
मैग्नीशियम (शरीर को कैल्शियम अवशोषित करने में मदद करता है)
विटामिन सी (ऊतक की मरम्मत में वृद्धि)
विटामिन ई (ऊतक की मरम्मत के लिए)
विटामिन डी (कैल्शियम अवशोषण में मदद करता है)
प्रोबायोटिक्स (आपके पाचन तंत्र में स्वस्थ बैक्टीरिया बढ़ाता है)
10. गम रोग को नजरअंदाज न करें
यदि आपके पास गोंद की बीमारी है, तो शुरुआत में इसका इलाज करें। यह सब गिंगिवाइटिस से शुरू होता है। संकेतों में शामिल हैं; लाल, खून बह रहा मसूड़ों जब आप ब्रश, और सूजन। बहुत दर्द नहीं है और इसे अनदेखा करना आसान है। इस चरण में उपचार एक आवधिकता द्वारा आक्रामक सफाई, फ़्लॉसिंग और गहरी सफाई के साथ आसान है। अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह पीरियडोंटाइटिस में प्रगति कर सकता है जिसके लिए गहरे जेब में बहुत गहरी सफाई की आवश्यकता होती है। यह आपके दांतों को खींचने की भी आवश्यकता पैदा कर सकता है क्योंकि गम ऊतक बहुत ढीला हो जाता है।

आशा है कि स्वस्थ मसूड़ों को कैसे प्राप्त करें इस सुझाव पर आपको बेहतर गम स्वास्थ्य प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

Blood in urine or hematuria, is not a good sign as it can be a symptom of a dangerous disease or disorder. Whenever you see blood in urine, it becomes necessary to ascertain its cause. Hematuria is of two main types: microscopic hematuria and gross hematuria. Microscopic hematuria is one in which the blood in urine cannot be seen without the use of a microscope and is discovered only after conducting a medical test. Gross hematuria on the other hand is one in which the urinary blood can be seen without the aid of a microscope.Read More
Sep 15, 2018 11:09:17 PM By System Administrator Comments Know Your Health,

Baby boomers who use marijuana seem to be using it more often than in previous years, a recent survey finds — 5.7 percent of respondents ages 50 to 64 said they'd tried it in the past month. The drug is also gaining popularity among people in their 70s and 80s

Read More
Sep 15, 2018 12:33:01 AM By System Administrator More Older Americans Are Turning To Marijuana, Comments Know Your Health,

A burning and discomforting feeling in the eyes is described as burning eyes. Tearing, itching and discharge from the eyes are usually the symptoms that accompany eye burning. An infection is more often than not the reason in case the eye burning occurs with discharge or itching. Immediate investigation of these symptoms by an eye specialist or your family doctor is necessary as they are indicative of a serious eye condition. If left untreated, these symptoms can put you at risk of damaging your eyes and even render you blind.Read More
Sep 14, 2018 10:41:35 PM By System Administrator Burning Eyes, Comments Know Your Health,
Set Descending Direction

Items 1 to 5 of 12 total

  1. 1
  2. 2
  3. 3